Explain The Functions Of Commercial Bank In Hindi|Commercial Bank किसे बोलते है ?

व्यापारिक बैंकों के कार्य क्या है?,कमर्शियल बैंक क्या है ?,Commercial Bank In Hindi,व्यापारिक बैंक के प्रमुख कार्य क्या है?

नमस्कार दोस्तो : Quickguruji के आज के आर्टिकल में हम बात करने वाले है Commercial Bank के बारे में (What Is Commercial Bank In Hindi) और जानेंगे एक Commercial Bank के क्या कार्य होते है?(Explain The Functions Of Commercial Bank)

Explain The Functions Of Commercial Bank

दोस्तो Commercial Bank के फंक्शन को बताने से पहिले आपको Commercial Bank Kya hai ? ये पता होना चाहिए.इसलिए सबसे पहिले हम Commercial Bank क्या है ?इसे समझ ते है.और बाद में उनके फंक्शन के बारे में बात करेंगे.

What Is Commercial Bank In Hindi ?(व्यापारिक बैंक क्या है ?

Explain The Functions Of Commercial Bank
Commercial Bank

आसान भाषा में commercial bank मतलब वो बैंक,जहा हमारी भारत की आम जनता अपना पैसा डिपोजिट करती है उसे Commercial Bank कहां जाता है .जैसे कि इसका बेस्ट उदाहरण है,गवर्मेंट बैंक और प्राइवेट बैंक.

Commercial Bank का काम क्या होता है ?

Commercial Banks क्या है ? ये तो आपको पता चला गया,अब व्यापारिक बैंक के प्रमुख कार्य क्या है?(Function Of Commercial Banks) उसे समझ ते है.

इन बैंक का काम जनता से पैसे लेना,और उसी पैसे को दूसरे लोगों को देना In The Form Of Loan यही उनका Primary Work हैं.

Primary Functions Of Commercial Banking

  • Accepting Deposites.
  • Lending Money

ACCEPTING DEPOSITES.

पहिले बात करते है Accepting Deposite की,क्युकी Accepting Deposite में और चार तरह के अकाउंट आते है .

  • Saving Deposite
  • Current Deposite
  • Fixed Deposite
  • Recurring Deposite

Saving Account

  • Saving Account में वही लोग अपना पैसा जमा करते है जिन्हे सिर्फ saving करनी है या saving की हैबिट है ,क्युकी घर में save करेंगे तो पैसे वैसे के वैसे ही रहने वाले है या शायद वो पैसे ख़र्च भी हो जाए .
  • लेकिन बैंक में पैसे सेव करेंगे तो पैसे सेव और सेफ भी रहेंगे.और ऊपर से बैंक आपको 3-4 % Interest भी देगा.
  • यह मकसत पैसे सेव करने का है इसलिए यहां Transaction के उपर एक लिमिट लगाई हैं.

Current Account

  • ये खाता सिर्फ और सिर्फ businesmen Open कर सकता है ,क्युकी ये अकाउंट ओपन करने के लिए बिजनेस के डॉक्यूमेंट बैंक में सबमिट करने पड़ते है तब जाके Current Account ओपन होता है.
  • इस खाते में Tranzaction की कोई लिमिट नहीं है.दिन में आप 50 Tranzation भी करो कोई फरक नहीं पड़ता.
  • इस टाइप के अकाउंट में कोई Interest नहीं दिया जाता क्युकी वाहा कोई Fixed Amount रेहता ही नहीं अकाउंट में.और अकाउंट में कोई Fixed Amount रहेगा नहीं ,तो बैंक उस पैसे को यूज करेगी नहीं,और अगर बैंक उस पैसे को यूज ही नहीं करने वाली तो उनको Interest क्यों देगी.

Current Account Vs Saving Account In Hindi.

Fixed Deposits Accounts-

  • Fixed Deposite में लोग Investment के Point Of You से पैसा जमा करते है.क्युकी यह इंटरेस्ट जादा मिलता है.अगर Compared करे Saving Account से तो.
  • लेकिन Fixed Account में आपको एक साथ पैसे को fixed करना पड़ता है एक particular टाइम तक तभी जाके बैंक आपको उतना Interest Rate दे सकती है.

Recurring Deposite Accounts-

Recurring Accounts Similarly Fixed Deposite जैसा ही होता है.लेकिन थोड़ा अलग यहां आप Month To Month आपने पैसे सेव करते हो, वो भी लंबे समय के लिए .Recurring Deposit और Fixed Deposit का Interest Rate Similar ही होता है.

LENDING MONEY.

अब बात करते है Lending Money की,lending money मतलब लोगो को लोन देना.बैंक अलग अलग तरीके से जनता को लोन दे सकती है जैसे की,

  • Term loans
  • Cash credit
  • Overdraft facility
  • Discounting of bills.

Term loans –

Term loan में एक Particular Time Decided किया रहता है लोन का,जैसे अगर लोन किसी Person को 2 साल या उस से कम वक्त के लिए दिया जाता है तो उसे Short Term Loan कहा जाता है.

अगर loan किसी Person को 2 सेे -5 years के लिए दिया जाए तो उसे Medium term loans कहा जाता है.

और अगर Loan More Than 5 Years के लिए लिया है तो उसे Long Term Loan कहा जाएगा .

Overdraft Facility-

ये सुविधा सिर्फ और सिर्फ Current Account Holder वालों को दी जती है.इस सुविधा की खास बात ये है की इस में आप अपने limit से ज्यादा का Transaction का भी withdraw करवा सकते हो.

उदाहरण,

अगर Mr Amir के करेंट अकाउंट में ₹1 लाख है, लेकिन उन्हें तुरंत ₹ 2,00,000 का Transaction करना है,तो बैंक Overdraft Facility के जरिए वो ट्रांजैक्शन करवा देती है.और बाद में जब Mr Amir के करेंट अकाउंट में पैसे आते ही बैंक अपना पैसा निकल लेती है.

और जितने दिनो तक ये Extra पैसे Mr Amir ने यूज किए है उतने दिन का Interest भी वो charge करती है अपने ग्राहक से.

Cash Credit –

Cash Credit एक Short Term Loan हैं.अगर Businessmen को बार बार लोन की जरुरत होती है अपने बिजनेस के लिए, तो वो हर बार बैंक की लोन की प्रोसेस ओर लोन लाइन में खड़ा नहीं होना चाहता.

इसी मजबूरी को समाजते हूए बैंक उनसे कहती है, अगर आपको जब भी लोन की जरूरत हो आप Direct हमरे पास आओ हम आपको लोन दे देंगें. तो इस डायरेक्ट सुविधा को Cash Credit कहा जाता है.

Cash credit में बैंक जो लोन दे देती है,वो बोहत् कम टाइम के लिए देती है.और याहा लोन की अमाउंट भी ज्यादा बड़ी नहीं होती.

Discounting Of Bills

Discounting Of Bill को एक उदाहरण के जरिए समझ ते है.

Mr Amar ने Mr Vijay को ₹10,000 के Goods बेचे,लेकिन Mr.Vijay ने Mr Amar को एक Bill Receivable दे दिया और कहा एक महीने बाद मुझ से इस बिल को कैश में Convert कर लेना,क्युकी अभी मेरे पास पैसे नहीं है.

Mr Amar ने कहा ठीक है .लेकिन दो दिन बाद Mr Amar को भी पैसे को जरूरत आ पड़ी, तो अमर के पास Mr Vijay का बिल था उसे लेके वो बैंक गया और बैंक वालों को कहा मेरे पास एक ₹10,000 का Bill Of Exchange है क्या आप मुझे इस कैश में Convert करके दोगे क्या?.

बैंक ने कहा जी हा देंगे लेकिन उस के Rs 500 चार्जेस लगेंगे.Mr Amar ने कहा ठीक है.तो बैंक ने उसे ₹ 9,500 दे दिए .तो ये होता है पूरा Discounting Of Bills का पूरा प्रोसेस.

Secondary Functions Of Commercial Banking In Hindi.

बैंक के मेन फंक्शन क्या होता है वो तो अपने उपर देख लिए.लेकिन उनके अलावा बैंक कोई और दूसरी सर्विस देती है,तो उसे Secondary Service/ Secondary Function कहां जाता है.

और बैंक में Secondary Service की कोई कमी नहीं है.और ये जो Secondary Service है वो बैंक फ्री में प्रोवाइड नही करती,उनके चार्जेस लेती है.

Collection Of Money –

अगर किसी Person ने बैंक को बताया आप मेरे Behalf पे मेरे Customers से पैसा Collect किया करो और मेरे अकाउंट में वो पैसे डाल दो जैसे की,

Promesory Notes,Bill Of Exchange उनके पैसे Collection करके मेरे बैंक खाते में डाला करो .तो बैंक कहेगी कर देंगे सर,लेकिन बैंक उसके चार्जेस लेती है फ्री में नहीं करती.

Payment Of Money –

किसी Person को EMI Pay करना होता है .तो बैंक उस पर्सन को केहती है में हु ना सर,में आपके Electronic समान का EMI पे कर दूंगा,आप बस ECS Form भर दिजिए .हर महीने आपका EMI Time To Time कट हो जाएगा.

या फिर कोई Bills Pay करना है लाइक,Water Bill,Electricity Bill etc. एक बार बैंक को बता दीजिए बैंक time to time आपके सारे Bills Pay कर देगी.

Card Facility-

बैंक अपको Credit Card,ATM ,ABM Facility Provide करती है ,जिस से Customers अपना Time Save कर पाते हो.

Internet Banking Facility –

बैंक अपने ग्राहक को Internet Banking कि Facility provide करती है ,जैसे कि E-Banking ,NEFT,RTGS ,UPI Facility etc.

ओर भी ढेर सारे Secondary Function है बैंक के, जितने बताओ उतने कम पड़ जाएंगे समझ ने के लिए.

इन पोस्ट को भी जरूर पढ़िए ,

आखरी शब्द :

दोस्तो में उम्मीद करता हु आज के हमारे आर्टिकल में दी गई जानकारी (Explain The Functions Of Commercial Bank In Hindi) आपको पसंद आई होगी.

आज का आर्टिकल आपको कैसा लगा हमे नीचे कॉमेंट करके या फिर ईमेल करके जरूर बताए.अपने उन दोस्तो के साथ जरूर इस आर्टिकल को शेयर करो,जिन्हे Finance,Taxation, Economics और Stock Market के बारे में कुछ न कुछ नया सिखना अच्छा लगता है.और ऐसे ही नए नए इनफॉर्मेशन रीड करने के लिए हमारे वेबसाइट पर दोबारा जरूर विजिट करे.

दोस्तो एक जरूरी बात,अगर आपको हमारे वेबसाईट पर लिखे आर्टिकल पसंद आते है,और आप अपनी खुशी से हमारी टीम को कुछ Monetary Support करना चाहते हो,तो आप UPI ID या फिर QR Codes के जरिए हमें सपोर्ट कर सकते हो.हमारी UPI ID है, vaibhav.t@ybl

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *