करंट अकाऊंट कितने प्रकार के होते है ?और इनकी जरूरत क्यो है.

नमस्कार दोस्तो ! Quickguruji ब्लॉग पर आपका स्वागत है.पीछले आर्टिकल हम ने करंट अकाउंट क्या है ? इसके उपर बात की थी.लेकिन आज के आर्टिकल में हम बात करने वाले है,Types Of Current Account के बारे में.और डिटेल में जानेंगे आखिर ये करंट अकाऊंट कितने प्रकार के होते है ? तो चलिए आर्टिकल शुरू करते है.

दोस्तो बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हो,तो बिजनेस करने के लिए करंट अकाऊंट का होना बहुत जरूरी है.इसलिए मान लो आपने अपने किसी दोस्त से बोला.

भाई में बिसनेस करने के बारे में सोच रहा हु,इसलिए बैंक में करंट अकाउंट खुलवाना है.तो तू बता सकता है,बैंक में करंट अकाउंट खोलने क्या प्रोसेस होती है ? तभी आपका वो दोस्त सबसे पहिले आपको बिसनेस शुरू करने के लिए Congratulations करता है,और आगे बोलता है किस टाइप का तू करंट अकाउंट खुलवाना चाहता है.

तो ये सुन कर आप शॉक हो गए,क्युकी आपको तो बस करंट अकाउंट के बारे में पता है. जिसके बार में आप ने ये सुना था की,बिजनेस करने के लिए करंट अकाउंट का होना जरूरी होता है.इस में भी अलग अलग तरह के टाइप होते है,इसके बारे में तो आपको आइडिया नही थी.

तो बस यही जो अलग अलग तरह के करंट अकाउंट होते है न,उनके बार में आज हम डिटेल में बात करने वाले है.तो चलिए आज का आर्टिकल शुरू करते है.

करंट अकाऊंट कितने प्रकार के होते है ?(How Many Types Of Current Accounts?)

करंट अकाउंट जिसे हिंदी में चालू खाता बोला जाता है,उसके बारे मे उपर कई सारे बाते पढ़ने के बात अब आते है आज के हमारे मेन मुद्दे पर जिसका नाम है Types Of Current Account In Hindi.

1.प्रीमियम चालू खाता.(Premium Current Account)

प्रीमियम ये शब्द सुनकर ही आपके दिमाग में क्लिक होना चाहिए.यहां पर कुछ खास मिलता है.दोस्तो आपने यूट्यूब पर किसी Creator के चैनल पर ज्वाइंट बटन देखा होगा.

जब आप वहा का सब्सक्रिप्शन लेते है,तो आप उस चैनल के एक खास सब्क्राइबर बन जाते हो.उस यूट्यूब चैनल का क्रिएटर उस स्पेशल सब्क्राइबर के लिए कुछ खास सुविधा देता है.जो उसके नॉर्मल सब्क्राइबर को नहीं मिलती.

ठीक उसी तरह Premium Current Account में करंट अकाउंट होल्डर वाले को भी खास सुविधा दी जाती है जैसे की,इस अकाउंट को यूजर्स के जरूरत के हिसाब से customise किया जाता है.मगर ये अकाउंट उन्ही ग्राहकों को मिलता है,जो बिजनेस में काफी ज्यादा और बड़े बड़े अमाउंट में लेन देन करना पसंद करते है.

2.Standard Current Account:

दोस्तो ये जो Standard Current Account होता है.ये ओरिजनल करेंट अकाउंट या फिर आप चाहो तो इसे नॉर्मल करंट अकाउंट भी बोल सकते हो.

बैंक में जब आप करंट अकाउंट ओपन करवाने जाते हो,तो ज्यादातर बिजनेस में यही करंट अकाउंट की सुविधा आपको मिलती है.

यहा पर आपको हर महीने मिनिमम एवरेज बैलेंस मेंटेन करना पड़ता है.और इतना ही नहीं यहां पर आपको ओवरड्राफ्ट, नेट बैंकिंग ,आरटीजीएस और SMS Banking जैसे फैसिलिटी भी प्रोवाइड की जाती है.

3.Foreign Currency Current Account.

दोस्तो अगर आपका बिजनेस है, लेकिन बिजनस में होने वाले सारे ट्रांजैक्शन विदेशी करेंसी में होते है,तो आपको Foreign Currency Current Account के लिए अप्लाई करना चाहिए.क्युकी इस में विदेशी करेंसी का ट्रांजैक्शन करना आसान होता है.

दोस्तो ये तीन मेन करंट अकाउंट के टाइप है.इनके अलावा एक और करंट अकाउंट का प्रकार है,जिसका नाम है Packaged Current Account. लेकिन इसका इस्तेमाल ज्यादा नहीं किया जाता.ये बस नाम का करंट अकाउंट बन चुका है आज के टाइम.जो बस प्रीमियम और स्टैंडर्ड करंट अकाउंट के बीच का काम करता था.

Also Read :

In Conclusion

दोस्तो में उम्मीद करता हु की आज के हमारे आर्टिकल में दी गई जानकारी (करंट अकाऊंट कितने प्रकार के होते है ?) आपको पसंद आई होगी.और ऐसे ही नए नए इनफॉर्मेशन रीड करने के लिए हमारे वेबसाइट पर दोबारा जरूर विजिट करे.

आज का आर्टिकल आपको कैसा लगा हमे नीचे कॉमेंट करके या फिर ईमेल के जरिए आप अपना Feedback हमारे साथ जरूर शेयर करे.क्युकी आपके कॉमेंट और Feedback हमे और अच्छे अच्छे आर्टिकल लिखने के लिए मोटिवेट करते है.

दोस्तो एक जरूरी बात,अगर आपको हमारे वेबसाईट पर लिखे आर्टिकल पसंद आते है,और आप अपनी खुशी से हमारी टीम को कुछ Monetary Support करना चाहते हो,तो आप नीचे दिए गए QR Code या फिर UPI ID ( vaibhav.t@ybl ) के जरिए हमें सपोर्ट कर सकते हो धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *