सेविंग अकाउंट को करंट अकाउंट में कैसे बदलें ?

नमस्कार दोस्तो ! QuickGuruji वेबसाईट पर आपका स्वागत है.आज के आर्टिकल में हम बात करने वाले सेविंग अकाउंट को करंट अकाउंट में कैसे बदलें इस प्रोसेस के बारे में.काफी छोटा आर्टिकल है,इसलिए ध्यान लगाकर पढ़े.

दोस्तो अगर आपका बिजनेस है.तो बिजनेस को चलाने के लिए आपको करंट अकाउंट की जरूरत पड़ती ही है.क्युकी बिजनेस करते हुए आपको एक दिन में कई बार,कई सारे मॉनिटरी ट्रांजैक्शन करने पड़ते है.और सेविंग अकाउंट में ये अनलिमिटेड ट्रांजेक्शन करने की कोई परमिशन नही मिलती.

तो कई सारे नए लोगो को लगता है,खास कर जिन्होंने अभी अभी अपना नया बिजनेस शुरू किया है वो वाले लोग ऐसा सोचते है,क्यों ना अपने इस सेविंग अकाउंट को ही करंट अकाउंट में बदल दिया जाए.

तो आज के आर्टिकल में हम आपको इस प्रश्न का उत्तर देने वाले है.उसी के साथ करंट अकाउंट से रिलेटेड कुछ बढ़िया बाते भी आपको साथ शेयर करेंगे.तो चलिए आर्टिकल शुरू करते है.

सेविंग अकाउंट को करंट अकाउंट में कैसे बदलें ?(how to change saving account into current account.)

सेविंग अकाउंट को करंट अकाउंट में कैसे बदलें ?(how to change saving account into current account.)
सेविंग अकाउंट को करंट अकाउंट में कैसे बदलें ?

दोस्तों RBI Bank के नियमों के हिसाब से किसी भी सेविंग अकाउंट को करंट अकाउंट में बदला नहीं जा सकता.ठीक उसी तरह करंट अकाउंट को भी सेविंग अकाउंट में बदला नहीं जाता.क्युकी इन दोनो अकाउंट के अपने अलग अलग खासियत,जरुरते और फायदे होते है.

वैसे करंट अकाउंट को आप ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी बैंक में खुलवा सकते हो.मगर एक पर्सन चाहे तो सेम बैंक में ही करंट और सेविंग अकाउंट खुलवा सकता जी.बस मिनिमम बैलेंस और कुछ दूसरे नियमो का आपको खयाल रखना होगा.

करंट अकाउंट और सेविंग अकाउंट में क्या अंतर है ?

दोस्तो उम्मीद करता हू उपर आपको आपके सवाल का जवाब मिल चुका होगा.लेकिन कुछ लोग ये जानने में काफी दिलचस्प होंगे की,ये करंट अकाउंट और सेविंग अकाउंट में फर्क क्या है ? तो चलिए समझ ते है.

सेविंग अकाउंट के बारे में जानकारी.

दोस्तो ये जो सेविंग अकाउंट है,उसे एक पर्सन इन्वेस्टमेंट,सेविंग और फाइनेंशियल प्लानिंग के प्वाइंट ऑफ व्यू से सोच कर बैंक में ओपन करता है.

जिसके चलते यहां बैंकिंग ट्रांजैक्शन करने पर कुछ लिमिट लगाई जाती है.और उस लिमिट से ज्यादा,आप ट्रांजैक्शन करोगे तो बैंक आप से पेनल्टी भी चार्ज करती है.

Also Read

करंट अकाउंट के बारे में जानकारी.

वही दूसरी तरफ करंट अकाउंट बिजनेस के प्वाइंट ऑफ यू से ओपन किया जाता है.इसलिए यहां पर ट्रांजैक्शन लिमिट जैसा कोई चक्कर नही होता.क्युकी बिजनेस में आपको एक दिन में कई सारे ट्रांजैक्शन करने पड़ते है.

अगर आप करंट अकाउंट और सेविंग अकाउंट इन दोनो के फर्क बारे में और अच्छे और डिटेल में समझ ना चाहते हो,तो आप हमारा करंट अकाउंट V/s सेविंग अकाउंट ये वाला आर्टिकल जरूर पढ़े.

Read Also

In Conclusion.

दोस्तो में उम्मीद करता हु की आज के हमारे आर्टिकल में दी गई जानकारी (सेविंग अकाउंट को करंट अकाउंट में कैसे बदलें.) आपको पसंद आई होगी.और ऐसे ही नए नए इनफॉर्मेशन रीड करने के लिए हमारे वेबसाइट पर दोबारा जरूर विजिट करे.

आज का आर्टिकल आपको कैसा लगा हमे नीचे कॉमेंट करके या फिर ईमेल के जरिए आप अपना Feedback हमारे साथ जरूर शेयर करे.क्युकी आपके कॉमेंट और Feedback हमे और अच्छे अच्छे आर्टिकल लिखने के लिए मोटिवेट करते है.

दोस्तो एक जरूरी बात,अगर आपको हमारे वेबसाईट पर लिखे आर्टिकल पसंद आते है,और आप अपनी खुशी से हमारी टीम को कुछ Monetary Support करना चाहते हो,तो आप नीचे दिए गए QR Code या फिर UPI ID ( vaibhav.t@ybl ) के जरिए हमें सपोर्ट कर सकते हो धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *